इेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेट्रिक फैक्ट/electronic and electrical car facts

हेल्लो फ्रिंड आज हम बिजली के बारे में बात करेंगे 

विद्युत ऊर्जा का एक रूप है जो चार्ज कणों के आंदोलन से उत्पन्न होता है। बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन और संचरण संचार, निर्माण, और मनोरंजन में क्रांति ला दी है

विद्युत ऊर्जा का एक रूप है जो आरोप लगाया कणों के आंदोलन के कारण होती है, जिन्हें इलेक्ट्रॉनों के रूप में जाना जाता है। हजारों सालों से बिजली और इसकी संबंधित घटनाओं का अध्ययन किया गया है, लेकिन पिछले दो शताब्दियों तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है। प्राचीन यूनानियों ने पहली बार ध्यान दिया था कि एम्बर जब चोदते हैं, तो पंख जैसे प्रकाश वस्तुएं आकर्षित होती हैं एक पल में बिजली की खोज नहीं हुई थी, लेकिन निकोला टेस्ला, बेंजामिन फ्रैंकलिन, एलेसेंड्रो वोल्टा और लुइगीनिकोला टेस्ला, बेंजामिन फ्रैंकलिन, एलेसेंड्रो वोल्टा और लुइगी गलवानी के काम सहित लंबी अवधि में
माइकल फैराडे ने महत्वपूर्ण खोज की है कि हम तार के कुंडल के पास एक चुंबक को ले जाकर विद्युत प्रवाह उत्पन्न कर सकते हैं। इस से जनरेटर पैदा हुआ था। गोदालमिंग इंग्लैंड में पहले सार्वजनिक बिजली नेटवर्क का निर्माण किया गया था, जहां शहर में एक छोटे से पनबिजली जनरेटर का इस्तेमाल सड़क की लैंप की शक्ति के लिए किया जाता था। इस से हमने अब राष्ट्रीय बिजली नेटवर्क का निर्माण किया है। ये ग्रिड सिस्टम जनरेटर और ट्रांसमिशन लाइनों का उपयोग करते हैं। जनरेटर एक जनरेटर को चालू करके एक वैकल्पिक चालू को प्रेरित करते हैं। संचरण लाइनें हमारे घरों और काम के स्थानों पर वर्तमान अधिक दूरी लेती हैं I इसके बाद हम इस विद्युत ऊर्जा को अन्य ऊर्जा प्रकारों की एक श्रेणी में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसका दुनिया भर के मनुष्यों पर बहुत प्रभाव पड़ा।
अब हम बिना किसी बिजली के दुनिया की कल्पना कर सकते हैं। इसने मनुष्य को जीने के तरीके को बदल दिया है सूर्य के नीचे जाने के बाद पहला फायदा प्रकाश प्रदान कर रहा था। हम अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में बिजली का उपयोग करते हैं: हम इसे गर्म रखने के लिए, हमें शांत रखने के लिए, हमें चारों ओर ले जाने, अपने कपड़ों को साफ करने, खाना बनाने, और एक हजार अन्य उपयोगों का उपयोग करते हैं। चुनौती अब इंजीनियरों का सामना करना पड़ रहा है कार्बन डाइऑक्साइड की बड़ी मात्रा में उत्सर्जन किए बिना। वे इस तरह नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए पवन टरबाइन या सौर पैनल का उपयोग कर।
इलेक्ट्रिक कारों का चलन मध्य 19 वीं शताब्दी से 20 वीं शताब्दी के बीच बढ़ा, जब विद्युत् को वाहनों के प्रणोदन के लिए पसंदीदा तरीकों के बीच लोकप्रियता मिली, उनसे मिलने वाला आराम तथा चलाने में सहूलियत पेट्रोल चलित कारों की तुलना में कहीं अधिक होता था। आंतरिक दहन प्रौद्योगिकी में बढ़त से जल्द ही यह विवादास्पद लाभ समाप्त हो गया; पेट्रोल चलित कारों की लम्बी परास, ईंधन भरने में लगने वाला कम समय, तथा फैलती हुई आधारभूत सुविधाओं के साथ साथ फोर्ड मोटर कंपनी जैसी कंपनियों द्वारा बड़ी मात्र में उत्पादन, जिससे पेट्रोल चलित कारों की कीमत समकक्ष इलेक्ट्रिक कारों से आधी हो गयी, जिसके कारण विद्युत् प्रणोदित कारों के प्रयोग में गिरावट आ गयी और यह प्रमुख बाज़ारों, जैसे संयुक्तत राष्ट्र, से हट गयी। हालांकि, हाल के वर्षों में, पेट्रोल चलित कारों के पर्यावरणीय प्रभाव से सम्बंधित चिंताओं में वृद्धि, उपभोक्ता की पेट्रोल चलित वाहनों के ईंधन खरीदने की कम होती क्षमता, तथा तेल की ऊंची कीमतों के कारण लोगों की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक कारों में बढ़ रही है, लोगों के विचार में ये पर्यावरण के अनुकूल तथा चलाने और रख-रखाव में सस्ती भी हैं, हालांकि इनपर शुरूआती खर्च अधिक होता है। वर्तमान में इलेक्ट्रिक कारें दुनिया भर के देशों में लोकप्रिय हैं, हालांकि वे संयुक्त राज्य अमेरििका विशेष रूप से अनुपस्थित थीं, परन्तु 90 के दशक के उत्तरार्ध में वे पुनः दिखाई दीं और ऐसा सरकार के बदलते नियमों के कारण हुआ।
1912 डेट्रोइट इलेक्ट्रिक का विज्ञापन

1890 से 1900: प्रारंभिक इतिहाससंपादित करें

आंतरिक दहन इंजनों के लोकप्रियता अर्जित करने से पूर्व, इलेक्ट्रिक मोटर वाहनों ने गति और दूरी के कई रिकॉर्ड बनाये। इनमें से सबसे उल्लेखनीय केमिल जेनात्ज़ी द्वारा 29 अप्रैल 1899 को अपने रॉकेट के आकार के वाहन जमैस कांतेंते द्वारा गति के अधिकतम रिकार्ड 100 किमी/घंटा (62 मील/घंटा) को तोड़ना और अधिकतम गति 105.88 किमी/घंटा (65.79 मील/घंटा) तक पहुंचना था। 1920 के दशक से पहले, इलेक्ट्रिक मोटर वाहन पेट्रोल-ईंधन वाली कारों के साथ गुणवत्ता की प्रतिस्पर्धा कर रहे थे
1896 में बैटरियों को चार्ज करने की बुनियादी सुविधाओं को दूर करने के लिए हार्टफोर्ड इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी ने इलेक्ट्रिक ट्रकों के लिए बैटरी बदलने की सेवा का प्रस्ताव रखा। वाहन मालिक जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी (GEC) से वाहन बैटरी के बिना खरीदते थे तथा विद्युत् हार्टफोर्ड इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी से बैटरी के माध्यम से ली जाती थी, जो इस्तेमाल के पश्चात् चार्ज की हुई बैटरी से बदल जाती थी। मालिक प्रयोग के हिसाब से प्रति मील प्रभार और मासिक सेवा और ट्रक के रखरखाव के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करते थे। यह सेवा 1910-1924 के बीच प्रदान की गयी और उस दौरान वाहन साठ लाख मील चले. 1917 में शिकागो में भी एक ऐसी ही सेवा प्रारंभ हुई जिसमें मिलबर्न लाइट इलेक्ट्रिक के ग्राहक बिना बैटरी के कारें खरीद सकते थे।

1897 में, संयुक्त राज्य अमरीका में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रथम वाणिज्यिक प्रयोग हुआ जिसमें न्यूयॉर्क शहर में टैक्सी सेवा प्रारंभ हुई, ये इलेक्ट्रिक कैरिज एंड वैगन कंपनी ऑफ़ फिलाडेल्फिया द्वारा निर्मित थीं। 20वीं शताब्दी में संयुक्त राज्य अमरीका में इलेक्ट्रिक कारों के निर्माता एंथोनी इलेक्ट्रिक, बेकर, कोलम्बिया, एंडरसन, 

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