Human body facts in Hindiआपके शरीर के बारे में 50 अविश्वसनीय तथ्य

मानव शरीर एक आश्चर्यजनक चीज है, लेकिन भले ही हम सारा दिन अपने साथ बिताते हैं, फिर भी बहुत सारी चीजें हैं जो आप शायद अपने शरीर के बारे में नहीं जानते हैं।

हमने आपको बातचीत में छोड़ने और अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए रोचक तथ्यों की एक बम्पर सूची तैयार की है!

यदि आप एक महिला हैं और आपको लगता है कि आपका दिल आपके पुरुष समकक्षों की तुलना में जल्दी धड़कता है, तो आप गलत नहीं हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का दिल तेजी से धड़कता है।

दिल की धड़कन तेज होने के साथ-साथ महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में दोगुनी पलकें झपकाती हैं।

हिचकी बहुत लंबे समय तक रह सकती है। रिकॉर्ड चार्ल्स ओसबोर्न के पास है - इस गरीब आदमी को बिना रुके कुल 68 सालों तक हिचकी थी!

किसी और सही छोड़ दिया करने के बजाय जब चुंबन किसी को उनके सिर झुकाव लोगों का लगभग 70%।

क्या आप कल रात से अपने सपने को याद नहीं रख सकते? यह पूरी तरह से सामान्य है, क्योंकि अधिकांश लोग अपने सपनों का 90% भूल जाएंगे।

सुनिश्चित करें कि आप इस सर्दियों में एक टोपी पहनते हैं - आपके शरीर की कुल गर्मी का 80% हिस्सा आपके सिर के माध्यम से खो जाता है, इसलिए यह एक अच्छा ऊनी बेनी में निवेश करने का समय है।

यह केवल आपके गाल नहीं हैं जो लाल हो जाते हैं और जब आप शरमाते हैं तो आपकी शर्मिंदगी को उजागर करते हैं। आपका पेट भी लाल हो जाता है, लेकिन बहुत से लोग इस पर ध्यान नहीं देंगे।

किसी और सही छोड़ दिया करने के बजाय जब चुंबन किसी को उनके सिर झुकाव लोगों का लगभग 70%।

क्या आप कल रात से अपने सपने को याद नहीं रख सकते? यह पूरी तरह से सामान्य है, क्योंकि अधिकांश लोग अपने सपनों का 90% भूल जाएंगे।

हर 3-4 सेकंड में, आपके शरीर की लगभग 50,000 कोशिकाएं मर जाएंगी और उनकी जगह नए ले लेंगी।

उंगलियों के निशान प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय हैं, जिससे उन्हें एक अद्भुत घटना मिलती है। इसे जोड़ना यह तथ्य है कि वे गर्भाधान के केवल तीन महीनों के भीतर विकसित हुए हैं, जिसका अर्थ है कि आप शुरू से पूरी तरह से अद्वितीय थे।

औसत जीवनकाल के दौरान, आपका दिल कुल 182 मिलियन लीटर रक्त पंप करेगा।

जब आप पूरी तरह से वयस्क हो जाते हैं, तब तक आपकी लगभग सभी हड्डियाँ आपके पैरों में होती हैं।

आपके पूरे शरीर में बैक्टीरिया की मात्रा मानव कोशिकाओं की मात्रा से दस गुना अधिक है।

आपके उंगलियों के निशान आपके शरीर का एकमात्र हिस्सा नहीं हैं जो आपके लिए पूरी तरह से अद्वितीय हैं। आपकी जीभ का एक अनूठा पैटर्न और प्रिंट भी है।

मनुष्य दिन भर लगातार त्वचा के कण बहा रहे हैं। जब आप स्नान या शावर से बाहर निकलते हैं तो आप मुख्य रूप से इसे देखते हैं। जब आप 70 वर्ष के हो जाएंगे, तब तक आप लगभग 100 पाउंड त्वचा को बहा देंगे।

हर कोई बड़ी मात्रा में लार का उत्पादन करता है, और औसत जीवनकाल के दौरान, एक मानव ने लगभग 25,000 क्वार्टर लार का उत्पादन किया होगा, जो दो स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त है!

जब आप छींकते हैं, तो यह संभावित रूप से 100 मील प्रति घंटे (या इससे भी तेज!) पर यात्रा कर सकता है।

आपके पैरों को बहुत अधिक पसीना आना असामान्य नहीं है। हर दिन, आपके पैर पसीने के लगभग एक पिंट का उत्पादन कर सकते हैं। Ew!

मानव मस्तिष्क बहुत शक्तिशाली है - यह 10-वाट प्रकाश बल्ब के रूप में अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है

कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि मस्तिष्क में कितने तंत्रिका कोशिकाएं हैं। बहुत सारे हैं, कि हर एक को गिनने में आपको लगभग 3,000 साल लगेंगे।

यदि आपका वजन 150 पाउंड है, तो 21 पाउंड आपके कंकाल का वजन है।

औसत व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान लगभग 100,000 मील की दूरी पर चलेगा। पेडोमीटर शुरू करने का समय!

सोचिये आप अपने जीवन के पाँच साल खाने में बिता सकते हैं? आप शायद करेंगे - यदि आप प्रत्येक दिन खाने में खर्च होने वाले सभी मिनटों को जोड़ते हैं, तो यह लगभग 43,800 घंटे होगा।

क्या आप अपने नेत्रगोलक को अपने सिर में घूमते हुए सुन सकते हैं? यदि आप कर सकते हैं, तो आप कुछ लोगों में से एक हैं जो वास्तव में ऐसा करने की क्षमता रखते हैं, और यह पूरी तरह से सामान्य है।

यदि मानव मस्तिष्क को एक सपाट वस्तु के रूप में फैलाया गया था, तो यह लगभग एक तकिए के आकार का होगा।

क्या आपने कभी अपनी भौंहों के बीच की जगह के बारे में सोचा है? इस क्षेत्र का एक नाम है, और इसे "ग्लैबेला" कहा जाता है।

रुबातोसिस जरूरी एक बीमारी नहीं है, लेकिन यह अनुभव करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अस्थिर हो सकती है। यह आपके स्वयं के दिल की धड़कन की गहन जागरूकता को संदर्भित करता है।

हमारे शरीर के चारों ओर विभिन्न स्थानों पर बाल हैं, लेकिन सबसे तेजी से बढ़ते चेहरे के बाल हैं - इसलिए लोगों को अक्सर दाढ़ी बनानी पड़ती है।

पुरुषों के बाल महिलाओं के बालों से दोगुने मोटे होते हैं। यह बताता है कि क्यों महिलाओं में आमतौर पर आदमी की तुलना में बहुत नरम और चिकनी बाल होते हैं - क्योंकि व्यास लगभग आधा है।

प्राकृतिक गोरे आमतौर पर अन्य बाल रंगों वाले लोगों की तुलना में अधिक बाल होते हैं।
आप अपने पेट, तिल्ली, एक फेफड़े, परिशिष्ट, एक गुर्दे को हटा सकते हैं, और अभी भी पूरी तरह से ठीक बच सकते हैं।

गर्भवती होने के कारण कुछ अजीब चीजें हो सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान एक या तीन सामान्य चीजों के बारे में सपने देखती हैं - मेंढक, कीड़े और पॉटेड पौधे!


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इंसानों से जुड़े 10 रोचक तथ्य/ 10 Human fact in Hindi

जानिए सूर्य के बारे में रोचक ज्ञान | Latest Sun Facts in Hindi ...